मैक्रोन्यूट्रिएंट्रस और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स क्या हैं ?


what is the micronutrient and macro nutrients ।मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स क्या हैं?
what is the micronutrient and macro nutrients ।

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स दो प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं जो हमारे जीवन के लिए जरूरी है।

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आवश्यक विटामिन और खनिज हैं जो अच्छे स्वास्थ्य, विकास के लिए एक छोटी मात्रा में आवश्यक होते हैं। अच्छे स्वस्थ को को बनाए रखने के लिए  माइक्रोन्यूट्रिएंट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स शरीर को स्वस्थ विकास  के लिए एंजाइम, हार्मोन और अन्य महत्वपूर्ण पदार्थों का उत्पादन करने की अनुमति देते हैं ।


मैक्रो/माइक्रो न्यूट्रिएंट्स क्या होते है।

what is the micronutrient and macro nutrients ।मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स क्या हैं?

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Macronutrients) बड़ी मात्रा में जो पोषक तत्व आपको आवश्यक होते है उसे मैक्रोन्यूट्रिएंट कहा जाता है।


मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Macronutrients)


बड़ी मात्रा में जो पोषक तत्व आपको आवश्यक होते है उसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स कहा जाता है। तीन प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं, और आपने निश्चित रूप से उन सभी के बारे में सुना है: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा और यह हमें कैलोरी या ऊर्जा के साथ आपूर्ति करते हैं। इस कारण से, शरीर के विकसित करने, मरम्मत करने और अच्छा महसूस करने के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।


प्रोटीन (Proteins) –  प्रोटीन शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत और पुनर्जनन के लिए आवश्यक है, इसके अलावा प्रोटीन स्वस्थ  प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) और हार्मोन विनिर्माण के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एमिनो एसिड के बिना यह संभव नहीं होगा। कुल मिलाकर 20 प्रकार के एमिनो एसिड होते हैं।


कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) –  कार्बोहाइड्रेट में चीनी की छोटी श्रृंखलाएं होती हैं। वे हमारे शरीर के लिए मुख्य ऊर्जा प्रदान करते हैं। अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट वसा में परिवर्तित हो जाते हैं और हमारे शरीर में संग्रहित होते हैं। सभी खाद्य पदार्थों में कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है।


वसा (Fats) – वसा ऐसे पदार्थ होते हैं जिसको हमारा शरीर भविष्य के उपयोग के लिए जमा करते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वसा को पूरी तरह से टालना चाहिए। जबकी दो तरह के वसा होते है, अच्छी वसा और बुरी वसा। खराब वसा से बचा जाना चाहिए और अच्छी वसा को खाना चाहिए। शरीर के उचित कामकाज के लिए अच्छी वसा बहुत जरूरी है ।

what is the micronutrient and macro nutrients ।मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स क्या हैं?
माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आहार घटक होते हैं, जिन्हें अक्सर विटामिन और खनिजों के रूप में जाना जाता है।


माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (Micronutrients)


माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आहार घटक होते हैं, जिन्हें अक्सर विटामिन और खनिजों के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह केवल थोड़ी मात्रा में शरीर को आवश्यक होती है, लेकिन यह  विकास, बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पैदा नहीं होते हैं, इसीलिए हमें इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए।

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे – लौह, आयोडीन, विटामिन-A, फोलेट और जस्ता इत्यादि की कमीयों से  विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। दुनिया भर में कम से कम आधे बच्चे जो की 6 महीने से 5 वर्ष की उम्र के है माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी से ग्रस्त हैं, और वैश्विक स्तर पर 2 अरब से अधिक लोग प्रभावित हैं।


माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की सूची :-


विटामिन – Vitamin A, Vitamin B, Vitamin C, Vitamin D, Vitamin E, Vitamin K and Carotenoids.


खनिज (Minerals) –  Boron, Calcium, Chloride, Chromium, Cobalt, Copper, Fluoride, Iodine, Iron, Magnesium, Manganese, Molybdenum, Phosphorous, Potassium, Selenium, Sodium and Zinc.

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए खनिज महत्वपूर्ण हैं। आपका शरीर कई अलग-अलग छोटा काम के लिए खनिजों का उपयोग करता है, जिसमें आपकी हड्डियों, मांसपेशियों, दिल और मस्तिष्क को ठीक तरह से काम करना शामिल है। एंजाइमों और हार्मोन बनाने के लिए भी खनिज महत्वपूर्ण हैं ।